डिजिटल मार्केटिंग में सफलता कैसे प्राप्त करें?

 

डिजिटल मार्केटिंग में सफलता कैसे प्राप्त करें?



डिजिटल मार्केटिंग में सफलता कैसे प्राप्त करें?


प्रत्येक व्यवसाय डिजिटल बैंडवागन पर आशा करना चाहता है। यह सस्ती है, और कोई कारण नहीं है कि कोई व्यवसाय इसे करने की कोशिश न करे और उन ग्राहकों के व्यापक आधार तक पहुंच जाए जो अब ऑनलाइन खरीदारी करते हैं! हालांकि, अधिक बार नहीं, कई डिजिटल पहलें स्टीम मिड-वे खो देती हैं और शोर के माध्यम से कटौती करने में विफल रहती हैं। 

समस्या डिजिटल मार्केटिंग के साथ विकास हैकिंग की महत्वाकांक्षाओं के साथ नहीं है, लेकिन व्यापार सामान्य जाल में गिरने के साथ है। अक्सर उनकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को ट्रेंड का पीछा करने या मायोपिक दृष्टि के कारण कम किया जाता है; यह अपनी क्षमता तक पहुँचने के लिए कम हो जाता है। यह विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों में पुलकित गोगना द्वारा निष्पादित एक अनुसंधान है, जो अग्रिम डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों के लिए सफलता के सूत्र को सुनिश्चित करता है।


यदि आपका व्यवसाय एक ही नाव में नौकायन कर रहा है, और आपको लगता है कि यह तेजी से डूब रहा है, तो यह जानने के लिए पढ़ें कि आप एक मजबूत विपणन उपस्थिति कैसे बना सकते हैं।


आपका ब्रांड एक संदेश है


इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि फ़ेसबुक पर आपको कितनी लाइक मिलती हैं या ट्विटर पर आपको जो एंगेजमेंट मिलती है। दिन के अंत में, यह आपके ब्रांड के बारे में है, जो लीड आपको मिल रहे हैं या आप वेबसाइट या उत्पाद पर सफलतापूर्वक कितना ट्रैफ़िक लाते हैं। 

इसके अलावा, आपके ग्राहक सोशल मीडिया पर आपको किस तरह देखते हैं, इस बारे में हमेशा जानकारी होती है। जबकि खुश ग्राहक एक मिथक हैं, विचार उन्हें जवाब देने के लिए है, सांस्कृतिक रूप से उचित है और पहले दोस्त बनने के अवसर के रूप में मंच का उपयोग करें। आप उन्हें ग्राहकों में बदल सकते हैं, बाद में।


सोशल मीडिया पहले सगाई के लिए है, न कि प्रचार के लिए। यदि आप अपने ग्राहकों के साथ रहने के लिए सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड की उपस्थिति का उपयोग करते हैं, और न केवल इसे पुश करने के साधन के रूप में, आप वक्र से आगे रहेंगे।


अपने दर्शकों को जानें।


आप रणनीति बना सकते हैं, और योजनाएँ बना सकते हैं, लेकिन जब तक आप अपने दर्शकों को नहीं जानते, आप कहीं नहीं जा रहे हैं। सामग्री, इसका स्वर, भाषा और आचरण और जिन प्लेटफ़ॉर्म पर आप अपने उत्पाद को आगे बढ़ाने जा रहे हैं- यह सब उन दर्शकों के प्रकार पर निर्भर करता है जिन्हें आप पूरा कर रहे हैं। 

आप बुमेर के लिंगो में एक सहस्त्राब्दी से बात नहीं कर सकते। यदि आप वरिष्ठ नागरिकों के लिए उत्पादों का विपणन कर रहे हैं, तो आपके उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए Instagram आपके प्राथमिक साधन नहीं हो सकते। हालांकि, यह कहना नहीं है कि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके शासन करते हैं। एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को सर्वव्यापी होना चाहिए, लेकिन यह एक व्यवसाय पर निर्भर है कि वह कहां प्राथमिकता पर जाना चाहता है।


निरतंरता बनाए रखें।


आप अपने कर्मचारियों को हर दिन काम पर दिखाना चाहते हैं, है ना? आप काम पर निरंतरता को महत्व देते हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर नहीं। यह सही नहीं है, लोग। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी पोस्ट हर दिन आपके ग्राहकों के फ़ीड पर हों- क्योंकि दृष्टि से बाहर, मन से बाहर। उपयोगकर्ताओं का ध्यान अवधि कम हो रहा है, और अंगूठे हमेशा स्क्रॉल कर रहे हैं।


 यदि वे आपको वहां नहीं देखते हैं, तो आप जल्द ही दूर हो जाएंगे। और पोस्ट आपके उत्पादों के बारे में नहीं होनी चाहिए। सोशल मीडिया एक व्यवसाय के लिए रचनात्मक, रसदार और सनसनीखेज होने के लिए कई रास्ते खोलता है जो सांस्कृतिक रूप से अनुचित नहीं है। आप इस बारे में बात कर सकते हैं कि सोमवार किस तरह से चूसा जाता है, या लंबा सप्ताहांत लोगों के लिए कितना अच्छा हो सकता है। आप उन्हें प्रेरित कर सकते हैं, व्यंग्यात्मक हो सकते हैं, मज़ेदार हो सकते हैं, आत्म-वंचित होने पर एक शॉट ले सकते हैं लेकिन बस बहुत अधिक हो!


quality योग्य सामग्री बनाएँ।


आप शहर के बारे में बात कर सकते हैं, एक अच्छे तरीके से, अगर आप अपने पत्ते सही खेलेंगे। यह एक बड़ा 'IF' है। और al वायरल ’सामग्री बनाने जैसी कोई बात नहीं है (मुझे वायरल के बारे में बात नहीं करनी चाहिए, यह इन दिनों ऐसा घटिया शगुन है)। ध्यान उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा करने के लिए होना चाहिए।

 डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में एक वाह-योग्य सामग्री वह सामग्री है जो ट्रैफ़िक और उपयोगकर्ताओं को एक वेबसाइट पर लाती है और गुणवत्ता लीड बनाती है। इसके अलावा, किसी उपयोगकर्ता की क्वेरी को पूरा करने के लिए, इसे सरल होना चाहिए (और आप वहां जाते हैं, यह सामग्री निर्माता के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य है), समझने में आसान और पढ़ने या देखने के लिए मजेदार। तो, अगर आप इस तरह की सामग्री बना सकते हैं, तो आप लोग, एक विजेता हो! आम धारणा के विपरीत, सामग्री केवल पाठ-आधारित नहीं है। 

सामग्री चित्र, GIFs, वीडियो, ईमेल है - और आपके व्यवसाय के लिए जिम्मेदार प्रत्येक बौद्धिक संपदा को लगभग कवर करती है। इसका उपयोग करने का विचार है, नियमित ए / बी परीक्षण चलाएं और यह पता लगाएं कि आपके ग्राहकों के साथ क्या क्लिक अधिक है और आप इसे अधिक कर्षण के लिए दूध कैसे दे सकते हैं! इसके अलावा, अपनी सामग्री को फिर से बनाने के लिए मत भूलना। आप समय, प्रयासों और धन को जानते हैं कि कुछ मूल्य बनाने में निवेश किया गया है, इसलिए, प्लग इन रखें! विशेषज्ञ समय पर अपडेट के साथ सामग्री को अपडेट रखने और इसे अधिक प्रासंगिक बनाने की सलाह देते हैं।


पता लगायें की  क्या चीज काम करती है?


अपने ग्राहकों को जानना और ‘उन्हें क्या पसंद है’ एक व्यवसाय के अस्तित्व का कदम है। यदि आप इस दौड़ को जीतना चाहते हैं, तो आपको कई सामग्री रणनीतियों को आगे रखने की जरूरत है, विभिन्न पैटर्न और शैलियों का प्रयास करें ताकि पता चल सके कि उनके साथ क्या रहता है। यदि ईमेल मार्केटिंग आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का एक अभिन्न पहलू है, तो आपको आवृत्ति, एनीमेशन, वीडियो, विषय पंक्ति, और इसी तरह के लिए ए / बी परीक्षण करना चाहिए। एक ब्लॉग की सुर्खियों, वेब सामग्री, CTA और छवियों के लिए परीक्षण चलाएं।


एक ठोस डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के माध्यम से अपने ब्रांड की उपस्थिति का पता लगाना महंगा या मुश्किल नहीं होगा