डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
उच्च स्तर पर, डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल माध्यमों जैसे खोज इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप के माध्यम से वितरित विज्ञापन को संदर्भित करता है। इन ऑनलाइन मीडिया चैनलों का उपयोग करना, डिजिटल मार्केटिंग वह विधि है जिसके द्वारा कंपनियां वस्तुओं, सेवाओं और ब्रांडों का समर्थन करती हैं। उपभोक्ता अनुसंधान उत्पादों के लिए डिजिटल साधनों पर बहुत अधिक निर्भर हैं। उदाहरण के लिए, Google मार्केटिंग इनसाइट्स के साथ थिंकिंग में पाया गया कि 48% उपभोक्ता खोज इंजन पर अपनी पूछताछ शुरू करते हैं, जबकि 33% ब्रांड वेबसाइटों पर और 26% मोबाइल अनुप्रयोगों में खोजते हैं।
जबकि आधुनिक दिन डिजिटल मार्केटिंग चैनलों की एक बहुत बड़ी प्रणाली है, जिसमें विपणक को बस अपने ब्रांड को ऑनबोर्ड करना चाहिए, ऑनलाइन विज्ञापन केवल चैनलों की तुलना में बहुत अधिक जटिल है। डिजिटल मार्केटिंग की वास्तविक क्षमता को प्राप्त करने के लिए, मार्केटर्स को एंगेजमेंट मार्केटिंग के माध्यम से प्रभाव डालने वाली रणनीतियों की खोज करने के लिए आज के विशाल और जटिल क्रॉस-चैनल की दुनिया में गहरी खुदाई करनी होगी। सगाई विपणन समय के साथ आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा के आधार पर संभावित और लौटने वाले ग्राहकों के साथ सार्थक बातचीत करने की विधि है। ग्राहकों को एक डिजिटल परिदृश्य में उलझाकर, आप ब्रांड जागरूकता का निर्माण करते हैं, अपने आप को एक उद्योग विचार नेता के रूप में स्थापित करते हैं, और जब ग्राहक खरीदने के लिए तैयार होते हैं तो अपने व्यापार को सबसे आगे रखते हैं।
एक omnichannel डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को लागू करके, ग्राहक ग्राहक जुड़ाव के नए तरीकों के लिए दरवाजा खोलते समय विपणक लक्षित दर्शकों के व्यवहार में मूल्यवान अंतर्दृष्टि एकत्र कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कंपनियां प्रतिधारण में वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकती हैं। Invesp की एक रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत omnichannel ग्राहक सहभागिता रणनीतियों वाली कंपनियां कमजोर omnichannel कार्यक्रमों वाली कंपनियों की तुलना में अपने ग्राहकों का औसत 89% रखती हैं, जिनकी अवधारण दर सिर्फ 33% है।
डिजिटल मार्केटिंग के भविष्य के लिए, हम उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध पहनने योग्य उपकरणों की विविधता में निरंतर वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकते हैं। फोर्ब्स ने यह भी अनुमान लगाया है कि B2B space में सोशल मीडिया तेजी से संवादात्मक हो जाएगा, search engine optimization (SEO) उद्देश्यों के लिए वीडियो सामग्री को परिष्कृत किया जाएगा, और ईमेल विपणन और भी अधिक व्यक्तिगत हो जाएगा।
"डिजिटल आज विपणन में सब कुछ के मूल में है - यह विपणन से जुड़ी चीजों में से एक 'से' उस चीज के लिए चला गया है जो विपणन करता है।"
- संजय ढोलकिया, पूर्व मुख्य विपणन अधिकारी, मार्केटो
आम समस्याएं जो डिजिटल मार्केटिंग हल कर सकती हैं
अपनी मार्केटिंग रणनीतियों का अनुकूलन करने के लिए, डिजिटल अनिवार्य है। डिजिटल मार्केटिंग आपको अपने दर्शकों को जानने में मदद कर सकती है, उनके बारे में महत्वपूर्ण डेटा जान सकती है, और ऐसे मेट्रिक्स प्रदान कर सकती है जो आपकी मार्केटिंग टीम को विश्वसनीयता प्रदान करेंगे।
समस्या: मैं अपने दर्शकों को अच्छी तरह से नहीं जानता कि आरंभ करने के लिए पर्याप्त है। अपने दर्शकों को जानने में समय लगता है, और जब आपकी मार्केटिंग टीम ने दर्शकों के व्यक्तित्व विकसित किए होंगे, जो कि उपयोग के हो सकते हैं, तो उपभोक्ता सक्रिय रूप से ऑनलाइन समय व्यतीत करने का तरीका उस तरह से व्यवहार नहीं कर सकते हैं जैसा आप उम्मीद करते हैं। आपको विभिन्न लक्ष्यों के साथ विभिन्न भाषाओं का परीक्षण करने की आवश्यकता होगी, यह ध्यान में रखते हुए कि कुछ वर्णनकर्ता अलग-अलग लोगों और खरीदारी चक्र में उनके स्थान के लिए अपील करेंगे। अपने आप को अपने दर्शकों के लिए संलग्न करें और आप विश्वसनीयता का निर्माण करेंगे जो आपको प्रतियोगिता से अलग करेगा।
समस्या: मैंने अपने चैनल एसईओ के लिए अनुकूलित नहीं किए हैं। विपणन प्रक्रिया में आपकी स्थिति के बावजूद, एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं की समझ होना महत्वपूर्ण है। खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के अलावा, आप अपने संभावित ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता, मूल्यवान सामग्री प्रदान करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए अपने अभियान परीक्षण और अनुकूलन को सुदृढ़ और समर्थन कर सकते हैं।
समस्या: मेरे पास सोशल मीडिया रणनीति नहीं है। भले ही आप एक ऑर्गेनिक सोशल मीडिया स्ट्रैटेजी, एक पेड सोशल मीडिया स्ट्रैटेजी, या दो का मिश्रण विकसित करना चाहते हों, लेकिन इसके लिए सोशल मार्केटिंग का कोई न कोई रूप होना जरूरी है। जबकि सोशल मीडिया ब्रांडिंग और जुड़ाव के लिए उत्कृष्ट है, यह डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापन के लिए एक उपयोगी चैनल भी हो सकता है। एक आला और एक सुसंगत आवाज का पता लगाएं, धैर्य रखें, और जैसे-जैसे आपकी वृद्धि होगी, आपके विज्ञापनों का प्रभाव भी बढ़ता जाएगा।
समस्या: मेरी मार्केटिंग टीमें खामोश हैं। फुर्तीला, द्रव संरचनाओं को बनाने के लिए साइलो से बाहर निकलना महत्वपूर्ण है। आपके ग्राहकों को विज्ञापनों के इंतजार में एक चैनल में अनुक्रमित नहीं किया गया है, इसलिए आपके विपणन प्रयासों को टीमों के साथ क्रॉस-चैनल कार्यक्षमता को तैनात करना होगा जो ग्राहकों को संलग्न करने के लिए तालिका में कई कौशल सेट लाते हैं। प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क और चैनल में अलग-अलग ऑडियंस और अपेक्षाएं शामिल हैं, इसलिए मार्केटिंग प्रयास प्रत्येक के लिए पूरी तरह से अलग दिख सकते हैं। इसमें टोन, इमेजरी, ऑफर्स और यहां तक कि दिन का समय भी शामिल होता है।
समस्या: मैं नीचे लाइन का समर्थन करने वाले मैट्रिक्स पर रिपोर्ट करने के लिए अपने सीएमओ के दबाव में हूं। डिजिटल मार्केटिंग मैट्रिक्स के विशाल ब्रह्मांड का समर्थन करती है जिसका उपयोग आपके विपणन प्रयासों की प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इन मैट्रिक्स को सावधानी से चुना जाना चाहिए। प्रत्येक मामला आपके दर्शकों के मेकअप पर निर्भर करेगा और प्रत्येक चैनल पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसे ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक चैनल के लिए अपने लक्ष्यों को निर्धारित करके शुरू करें और मीट्रिक सेट करें जो आपका सीएमओ सबसे अधिक देखना चाहता है।
डिजिटल मार्केटिंग के घटक
डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल टचपॉइंटों के एक विशाल नेटवर्क में फैला है जो ग्राहक दिन में कई बार बातचीत करते हैं। इन चैनलों का सही उपयोग करने के लिए, आपको प्रत्येक की समझ होनी चाहिए।
Paid search:
भुगतान किया गया खोज या भुगतान-प्रति-क्लिक (PPC) विज्ञापन, आमतौर पर खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) के ऊपर या किनारे पर प्रायोजित परिणाम को संदर्भित करता है। ये विज्ञापन आपसे प्रत्येक क्लिक के लिए शुल्क लेते हैं और कुछ विशेष खोज शब्द दर्ज किए जाने पर वे प्रदर्शित होने के लिए अनुरूप हो सकते हैं, इसलिए आपके विज्ञापनों को विशेष रूप से कुछ चाहने वाले दर्शकों को लक्षित किया जा रहा है।
ये विज्ञापन बेहद प्रभावी हो सकते हैं, क्योंकि वे व्यक्तियों के ऑनलाइन व्यवहार से प्राप्त डेटा पर निर्भर होते हैं और सही समय पर संबंधित लोगों को प्रासंगिक विज्ञापन प्रदान करके वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन विज्ञापनों में रिटारगेटिंग भी शामिल है, जिसका अर्थ है कि ग्राहकों के कार्यों के आधार पर, मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल अद्वितीय, व्यक्तिगत क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म विज्ञापन तैयार कर सकते हैं।
Search engine optimization (SEO):
एसईओ आपकी वेबसाइट की सामग्री, तकनीकी सेटअप और पहुंच को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है, ताकि आपके पृष्ठ कीवर्ड के विशिष्ट सेट के लिए खोज इंजन परिणाम के शीर्ष पर दिखाई दें।
एसईओ का उपयोग करके आपकी साइट पर आगंतुकों को ड्राइव किया जा सकता है, जब वे व्यवहार का प्रदर्शन करते हुए कहते हैं कि वे प्रासंगिक उत्पादों की खोज कर रहे हैं, जो कि गेम चेंजर हो सकता है, इस पर विचार करते हुए कि 90% लोग खोज कर रहे हैं, जिन्होंने अभी तक एक ब्रांड के बारे में एक राय नहीं बनाई है (स्थिति लैब, 2018) ) है। जबकि पीपीसी और रिटारगेटिंग का अपना स्थान है, खोज इंजन अनुकूलन के माध्यम से अर्जित जैविक ऑनलाइन ट्रैफ़िक का खोज रैंकिंग और, विस्तार, कार्बनिक साइट ट्रैफ़िक पर बहुत प्रभाव पड़ता है।
कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करके, आप एसईओ का उपयोग व्यापक रूप से दृश्यता बढ़ाने और स्थायी ग्राहक संबंध शुरू करने के लिए कर सकते हैं। SEO को लोकप्रिय कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करके ऑनलाइन खोज परिणामों में वेबसाइट की रैंक बढ़ाने और इस प्रकार इसके कार्बनिक साइट ट्रैफ़िक के रूप में परिभाषित किया गया है। मजबूत एसईओ रणनीतियों डिजिटल विपणन अभियानों में बेहद प्रभावशाली हैं क्योंकि दृश्यता एक स्थायी ग्राहक संबंध का पहला कदम है।
Content marketing:
प्रभावी सामग्री विपणन प्रकृति में बाहरी रूप से प्रचार नहीं है, बल्कि उन उपभोक्ताओं को शिक्षित करने और प्रेरित करने के लिए कार्य करता है जो जानकारी मांग रहे हैं। जब आप ऐसी सामग्री प्रदान करते हैं जो आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक है, तो यह आपको एक विचारशील नेता और सूचना के भरोसेमंद स्रोत के रूप में सुरक्षित कर सकती है, जिससे यह संभावना कम हो जाती है कि आपके अन्य विपणन प्रयास स्थैतिक में खो जाएंगे। स्व-निर्देशित खरीदार की आयु में, सामग्री विपणन को भुगतान किए गए खोज विज्ञापन की तुलना में तीन गुना अधिक प्राप्त होता है, इसलिए यह अतिरिक्त प्रयास के लायक है।
Social media marketing:
प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग की कुंजी केवल सक्रिय सोशल मीडिया खातों के होने से कहीं अधिक है। आपको अपने विपणन प्रयासों के हर पहलू में सामाजिक तत्वों को बुनना होगा ताकि अधिक से अधिक सहकर्मी-सहकर्मी साझा करने के अवसर पैदा कर सकें। जितना अधिक आपके दर्शकों को आपकी सामग्री के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है, उतना ही वे इसे साझा करने की संभावना रखते हैं, संभवतः अपने साथियों को भी ग्राहक बनने के लिए प्रेरित करते हैं।
Email marketing:
दो दशकों से अधिक समय के बाद, ईमेल अभी भी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे तेज और सबसे सीधा तरीका है। आज, सफल ईमेल अभियान अविश्वसनीय रूप से आकर्षक, प्रासंगिक, जानकारीपूर्ण और आपके ग्राहक के इनबॉक्स में दफन नहीं होने के लिए मनोरंजक होना चाहिए। सफल होने के लिए, आपके मार्केटिंग ईमेल को पाँच मुख्य विशेषताओं को संतुष्ट करना चाहिए। उन्हें भरोसेमंद, प्रासंगिक, संवादी, चैनलों में समन्वित और रणनीतिक होना चाहिए।
Mobile marketing:
मोबाइल उपकरणों को हमारी जेब में रखा जाता है, हमारे बेड के बगल में बैठाया जाता है, और पूरे दिन लगातार चेक किया जाता है। इससे मोबाइल पर मार्केटिंग अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हो जाती है - दो-तिहाई उपभोक्ता एक विशिष्ट ब्रांड को याद कर सकते हैं जिसे उन्होंने पिछले सप्ताह में मोबाइल पर विज्ञापित देखा है- लेकिन मोबाइल भी इसकी अंतरंग प्रकृति को देखते हुए बहुत ही बारीक है। SMS, MMS और इन-ऐप मार्केटिंग आपके डिवाइस पर अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए सभी विकल्प हैं, लेकिन इससे परे, आपको अपने अन्य डिजिटल मार्केटिंग चैनलों पर अपने मार्केटिंग प्रयासों के समन्वय पर विचार करना चाहिए।
Marketing automation:
मार्केटिंग ऑटोमेशन एक इंटीग्रल रिकॉर्डर है जो आपके सभी डिजिटल मार्केटिंग को एक साथ जोड़ता है। वास्तव में, लीड प्रबंधन को स्वचालित करने वाली कंपनियों को छह से नौ महीने के समय में राजस्व में 10% या उससे अधिक की कमी दिखाई देती है। इसके बिना, आपके अभियान एक महत्वपूर्ण लापता टुकड़े के साथ एक अधूरी पहेली की तरह दिखेंगे।
मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर स्ट्रीमलाइन करता है और मार्केटिंग कार्यों और वर्कफ़्लो को स्वचालित करता है, परिणामों को मापता है, और आपके डिजिटल अभियानों के निवेश (आरओआई) पर रिटर्न की गणना करता है, जिससे आपको राजस्व तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है।
मार्केटिंग स्वचालन आपको उन महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद कर सकता है जिसमें कौन से कार्यक्रम काम कर रहे हैं और जो नहीं कर रहे हैं, और यह आपको अपनी कंपनी की निचली रेखा पर डिजिटल मार्केटिंग के प्रयासों से बात करने की अनुमति देने के लिए मैट्रिक्स प्रदान करेगा।
एक सफल डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम का ROI
डिजिटल मार्केटिंग ROI में मानक बैनर विज्ञापनों के अप-फ्रंट पेबैक से बहुत अधिक शामिल है, डिजिटल मार्केटिंग स्पेस में कार्बनिक सामग्री विपणन भी एक प्रमुख खिलाड़ी है।
डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापनों से परे ग्राहकों तक पहुँचती है: सत्तर प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता कंटेंटवर्स पारंपरिक विज्ञापनों (एमडीजी, 2014) के माध्यम से उत्पादों के बारे में जानना चाहते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग कंटेंट मार्केटिंग को संचालित करता है: शीर्ष पांच बी 2 बी कंटेंट मार्केटिंग रणनीति सोशल मीडिया कंटेंट (92%), ई-न्यूज़लेटर्स (83%), आपकी वेबसाइट पर लेख (81%), ब्लॉग (80%), और इन-पर्सन इवेंट्स (77%) (स्रोत) ) है।
एसईओ के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण है: खोज शब्द के लिए 32.5% ट्रैफ़िक शेयर के लिए Google खाते पर पहला कार्बनिक खोज परिणाम (चिटका)
अपने डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम की योजना बनाना, क्रियान्वयन और अनुकूलन करना
पहले अपने दर्शकों और लक्ष्यों को निर्धारित करके अपने डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम की शुरुआत करें, और फिर सुनिश्चित करने के लिए कि आप हमेशा सुधार कर रहे हैं, मेट्रिक्स रखें।
Step 1: अपने दर्शकों को पहचानें और उन्हें विभाजित करें:
आज खरीदारों को हर टचपॉइंट पर एक व्यक्तिगत अनुभव की उम्मीद है। ऐसा करने के लिए, आपको उनके जनसांख्यिकीय, दृढ़ और तकनीकी विशेषताओं को समझना होगा और साथ ही उनके सवालों और दर्द बिंदुओं को कैसे संबोधित करना चाहिए।
Step 2: लक्ष्य और माप रणनीति स्थापित करे:
व्यक्ति को निर्धारित करने के लिए दर्शकों की जानकारी का उपयोग करें और अपने लक्ष्यों और माप की रणनीति को स्थापित करने के लिए उनकी बिक्री यात्रा का एक स्पष्ट दृष्टिकोण प्राप्त करें। महत्वपूर्ण मीट्रिक में इंप्रेशन, पहुंच, क्लिक, क्लिक-थ्रैट (CTR), सगाई की दर, रूपांतरण, लीड प्रति लेड (CPL), प्रभावी लागत पर्थसैंड (eCPM), साथ ही बैक-एंड मेट्रिक्स जैसे निवेश (ROI) शामिल हैं। ), विज्ञापन खर्च (ROAS), पहले-और मल्टी-टच एट्रिब्यूशन, और आजीवन ग्राहक मूल्य (LCV) पर वापसी।
Step 3: अपना एडटेक और चैनल सेट करें:
विज्ञापन तकनीक को नेविगेट करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास सही डेटा प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म (डीएमपी), डिमांड-साइड प्लेटफ़ॉर्म (डीएसपी), आपूर्ति-साइड प्लेटफ़ॉर्म (एसएसपीएस), और विज्ञापन एक्सचेंज शुरू होने से पहले आपके पास हैं। अपनी टीम को संरेखित करें, सभी के उद्देश्यों को संप्रेषित करें, और दिखाएं कि उनके चैनल डिजिटल मार्केटिंग की बड़ी तस्वीर में कैसे फिट होते हैं।
Step 4: लॉन्च और अनुकूलन करें:
डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग अधिग्रहण, पोषण, ग्राहक निष्ठा के निर्माण और ब्रांडिंग के लिए किया जा सकता है। नियमित रूप से मेट्रिक्स की समीक्षा करें, ताकि आप जान सकें कि आप कहाँ से निकाल रहे हैं और आपको इस उच्च-प्रभाव, उच्च-मांग वाले स्थान में नेता बनने के लिए काम करने की आवश्यकता है।