क्यों डिजिटल मार्केटिंग आज छोटे व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है ?
छोटे ईंट-और-मोर्टार व्यवसायों सहित किसी भी व्यवसाय को अभी डिजिटल मार्केटिंग का लाभ उठाना चाहिए। विपणन ऑनलाइन छोटे व्यवसायों के लिए अवसरों के टन प्रदान करता है, यहां तक कि उन लोगों के लिए जो एक छोटा बजट है।
डिजिटल मार्केटिंग को केवल छोटी सी भी बजट में किया जा सकता है और बढ़ाया जा सकता है क्योंकि व्यवसाय अपनी आवश्यकताओं को पूरा करना जारी रखता है। निम्नलिखित कुछ चीजें हैं जो छोटे व्यवसाय कर सकते हैं यदि वे अपने व्यवसाय का ऑनलाइन विपणन शुरू करते हैं।
आसानी से ग्राहकों तक पहुँचें
उपभोक्ता ऑनलाइन हैं। अभी, कनाडा में 85% वयस्क ऑनलाइन हैं और सप्ताह में कम से कम एक बार सोशल मीडिया खातों की जांच करते हैं। कनाडा में 80% से अधिक वयस्कों का फेसबुक अकाउंट है, और 69% एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को रोज पढ़ते हैं। नवंबर 2018 तक, कनाडा के 86% लोगों ने एक स्मार्टफोन का सर्वेक्षण किया और नियमित रूप से इसका उपयोग ऑनलाइन जाने के लिए किया।
उपभोक्ता ऑनलाइन हैं, और वे अक्सर ऑनलाइन होते हैं। वे सोशल मीडिया वेबसाइटों पर हैं, जो खोज इंजन का उपयोग करके उन्हें आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए, और गेम खेलने या वीडियो देखने के लिए करते हैं। छोटे व्यवसाय के स्वामी जो अधिक संभावित ग्राहकों तक पहुंचना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन होना आवश्यक है क्योंकि जहां उनके ग्राहक हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन व्यवसाय को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ग्राहक ऑनलाइन हैं और कंपनी की खोज करने के लिए इंतजार कर रहे हैं ताकि वे देख सकें कि उनके पास क्या पेशकश की गई है।
ग्राहकों को आपके दूकान को खोजने के लिए इसे आसान बनाएं
जब उपभोक्ता किसी चीज़ की तलाश में होते हैं, तो वे संभवतः Google पर खोज के साथ शुरू करते हैं। इनमें से अधिकांश खोज उत्पादों या सेवाओं के लिए "मेरे निकट" हैं, इसलिए वे स्थानीय व्यवसायों की तलाश कर रहे हैं जिनके पास उनकी आवश्यकता है। यदि किसी छोटे व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है, तो इन उपभोक्ताओं को वह व्यवसाय नहीं मिलेगा और संभवतः इसके बजाय एक प्रतियोगी के पास जाना होगा।
डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातों में गोता लगाने से छोटे व्यवसाय मालिकों को इन उपभोक्ताओं तक पहुंचने की अनुमति मिलती है और उन्हें व्यवसाय के बारे में पता चलता है। Google मेरा व्यवसाय सूचीकरण में छोटे व्यवसाय के बारे में आवश्यक जानकारी है, और केवल पृष्ठ बनाने से कंपनी के लिए ऑनलाइन खोज संभव हो जाती है। उपभोक्ता लिस्टिंग को देख सकते हैं और व्यवसाय का फ़ोन नंबर, स्टोर घंटे, पता और बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं।
आपके Product की ऑनलाइन उपस्थिति कि जानकारी
एक बार जब कोई उपभोक्ता किसी व्यवसाय के बारे में सीखता है, तो वे अधिक जानकारी प्राप्त करने की संभावना देखते हैं। वे स्टोरफ्रंट को काम करने के तरीके से पारित कर सकते हैं और यह देखने के लिए घंटों का समय तय कर सकते हैं कि स्टोर में रुकना कब सुविधाजनक है। यदि छोटे व्यवसाय में कोई वेब उपस्थिति नहीं है, तो वे उस जानकारी को खोजने नहीं जा रहे हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता है और संभवतः व्यक्ति के व्यवसाय का दौरा नहीं करेगा।
उपभोक्ताओं को आज उम्मीद है कि कम से कम ऑनलाइन उपस्थिति होगी। वे फ़ोटो, स्टोर घंटे, एक फ़ोन नंबर और पता, और बहुत कुछ के साथ एक Google मेरा व्यवसाय लिस्टिंग देखने की उम्मीद करते हैं। वे किसी भी व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट ढूंढने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो, इसलिए वे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि व्यवसाय वे प्रदान करता है जो उन्हें चाहिए और व्यापार को रोकने से पहले अधिक जानकारी प्राप्त करें। एक वेबसाइट की कमी का अर्थ अक्सर उपभोक्ताओं द्वारा लिया जाता है, जिसका अर्थ है कि छोटा व्यवसाय वैध नहीं है और आने लायक नहीं है।
आज के उपभोक्ताओं के भरोसेमंद बनें
बस एक ऑनलाइन उपस्थिति और एक वेबसाइट बनाता है एक व्यापार और अधिक भरोसेमंद दिखाई देते हैं। डिजिटल मार्केटिंग छोटे व्यवसाय मालिकों को उपभोक्ताओं के साथ ऑनलाइन जुड़ने की अनुमति देता है, जिससे उनके लिए संभावित ग्राहकों तक पहुंचना आसान हो जाता है और यह देखने के लिए कि बिक्री करने के लिए क्या करना पड़ता है। किसी भी प्रकार के छोटे व्यवसाय इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।
कुछ डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों को उपभोक्ताओं तक पहुंचाना और उपभोक्ताओं के साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ना आसान बनाता है। यदि संभावित ग्राहक के पास व्यवसाय के बारे में कोई प्रश्न है, तो एक त्वरित और पूर्ण उत्तर अक्सर यह अधिक संभावना बनाता है कि उपभोक्ता ग्राहक बन जाएगा। वे ध्यान की सराहना करते हैं और एक व्यवसाय पर भरोसा करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं जब वे अपने सवालों के तेज, ईमानदार उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
आसानी से एनालिटिक्स और रणनीति देखें
एनालिटिक्स मार्केटिंग और टारगेट उपभोक्ताओं तक पहुंचने में बहुत फर्क करता है। पारंपरिक विपणन विधियों के साथ, यह निर्धारित करना मुश्किल है कि विधि कितनी प्रभावी थी और भविष्य में इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए क्या समायोजित किया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग के साथ, हालांकि, यह बहुत आसान है।
डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग अभियानों की अधिक ट्रैकिंग के लिए अनुमति देता है इसलिए छोटे व्यवसाय के मालिक हर विवरण का निरीक्षण कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार समायोजित कर सकते हैं। यह देखना आसान है कि वेबसाइट पर किसने दौरा किया, उन्होंने क्या करने के लिए अधिक समय बिताया, और इससे क्या संभव है कि आगंतुक खरीदारी करने के लिए स्थानीय स्टोर द्वारा बंद हो जाएगा। एक बार एनालिटिक्स की जांच हो जाने के बाद, इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग तकनीक को समायोजित करना बहुत आसान है।
Higher ROI का लाभ उठाएं
अन्य प्रकार के marketing पर digital marketing का एक और बड़ा लाभ निवेश पर वापसी है। डिजिटल मार्केटिंग किसी भी अन्य प्रकार के विपणन की तुलना में उच्च ROI प्रदान करता है। डिजिटल मार्केटिंग आसानी से स्केलेबल है, इसलिए छोटे व्यवसाय के मालिक भी शुरू कर सकते हैं, भले ही वे एक बजट पर काम कर रहे हों। वे