Landing Page का उपयोग करने के 5 प्रभावी तरीके
एक लैंडिंग page एक marketer के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम उपकरणों में से एक है। लैंडिंग पृष्ठ की सुंदरता यह है कि यह बहुत अच्छा है visitors को कार्रवाई करने के लिए प्राप्त करने के लिए ।
लैंडिंग पृष्ठ आमतौर पर एक तरीके से बनाया जाता है जहां सभी नियमित वेबसाइट लिंक हटा दिए जाते हैं और आगंतुकों को उस पर क्लिक करने के लिए फोकस को CTA (कॉल-टू-एक्शन बटन) पर रखा जाता है। एक अच्छे लैंडिंग पृष्ठ में, शीर्षकों, प्रतिलिपि, छवियों, स्वरूपण और सीटीए सहित हर तत्व, एक आगंतुक को कार्रवाई करने के लिए मनाने में मदद करता है। यह आम तौर पर बहुत उच्च रूपांतरण दर से स्पष्ट है कि लैंडिंग पृष्ठ अन्य लीड संग्रह टूल के संबंध में हैं।
अब जब आप जानते हैं कि लैंडिंग पृष्ठ कितना शक्तिशाली हो सकता है, तो आइए कुछ उपयोग मामलों पर नज़र डालते हैं, जहाँ इसका सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है, और आपको सर्वोत्तम परिणाम मिल सकते हैं।
1. वेबिनार / इवेंट प्रमोशन
जीवन में सबसे खराब भावनाओं में से एक है जब आप सावधानीपूर्वक एक घटना की योजना बनाते हैं, तो आप इसे पूरा करने में सभी घंटों में लगाते हैं और आप इसे सही बनाने के लिए सब कुछ सोचते हैं, लेकिन फिर ... कोई भी नहीं दिखाता है। यह गटर-रिंचिंग है। इस तरह के परिदृश्य से बचने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको वह उपस्थिति मिल जाए जो आपकी ईवेंट के योग्य है, आपको लैंडिंग पृष्ठों को देखना चाहिए क्योंकि वे लोगों को ईवेंट और वेबिनार के लिए साइन-अप करने के लिए एक महान उपकरण हैं।
लैंडिंग पृष्ठ, जब सही ढंग से डिज़ाइन किया गया हो, बिलबोर्ड या पोस्टर के डिजिटल समकक्ष के रूप में काम करेगा और लोगों को आपके ईवेंट का नोटिस लेने के लिए आमंत्रित करेगा।
तो आप एक इवेंट लैंडिंग पेज कैसे बना सकते हैं जो धर्मान्तरित हो? आइए उनके डिजाइन और कोडिंग सम्मेलन के लिए फ्रामर के एक उदाहरण को देखें:
जब आप इस ईवेंट लैंडिंग पृष्ठ को देखते हैं तो सबसे पहले आपकी आंख पकड़ती है कि यह एक पोस्टर की याद दिलाता है। यह महान, आंख को पकड़ने वाले दृश्य, एक विशाल शीर्षक, और प्रतिलिपि का सबसे न्यूनतम उपयोग है।
फ्रैमर, कॉपी करने के लिए नो-फ्रिल्स के दृष्टिकोण को चुनना, केवल एक हेडलाइन, सबहेडिंग और कॉपी की 3 लाइनें (सीटीए सहित) लोगों को किसी भी आगंतुक के समय को बर्बाद किए बिना लैंडिंग पृष्ठ के उद्देश्य को तुरंत समझने के लिए प्राप्त करना है।
गुना के नीचे, आप वक्ताओं की एक सूची देखते हैं, शेड्यूल करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक जानकारी एक आगंतुक को देने के लिए स्थान जैसे शेड्यूल और इवेंट आवश्यक हैं।
2. ईबुक लैंडिंग पृष्ठ
Ebooks को बढ़ावा देने के लिए लैंडिंग पृष्ठों का उपयोग करने से आप प्रचार प्रक्रिया पर अधिक नियंत्रण रख सकते हैं और आपको प्रकाशकों को बायपास करने की सुविधा मिलती है, जिससे आप पैसे बचा सकते हैं। लैंडिंग पृष्ठ इच्छुक उद्यमियों और लगभग किसी भी सामग्री उत्पादक कंपनी को आकर्षित करने और उनके दर्शकों के लिए मूल्य का प्रसार करने के लिए एक महान उपकरण है।
आप अपने लैंडिंग पृष्ठ को अपनी वेबसाइट पर, फ़ॉर्म, सोशल मीडिया या ईमेल के माध्यम से साझा कर सकते हैं और लोगों को अपने लैंडिंग पृष्ठ पर जाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं ताकि यह समझ सकें कि आपका ईबुक क्या है। फिर अगर उन्हें आपके ईबुक में मूल्य लगता है, तो उन्हें पुस्तक डाउनलोड करने और तत्काल डिजिटल कॉपी प्राप्त करने के लिए CTA नहीं मिलेगा।
आइए एक नज़र डालें कि हमने मेलमंच में हमारे द्वारा लिखी गई ई-पुस्तक को बढ़ावा देने के लिए स्वयं लैंडिंग पृष्ठ का उपयोग कैसे किया:
क्योंकि हम जानते हैं कि हमने अपने दर्शकों के लिए एक उच्च-मूल्य वाली पुस्तक बनाई है, ऑप्ट-इन रूपों का उपयोग करने के बारे में एक गाइड, हमें पता था कि हमें अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक लैंडिंग पृष्ठ बनाना होगा ताकि वे स्वयं के लिए पुस्तक डाउनलोड कर सकें।
इसलिए हम ईबुक के एक ग्राफिक के साथ-साथ अपनी हेडिंग में एम्बेडेड पुस्तक के शीर्षक के लिए गए ताकि सीधे तौर पर, लोगों को यह पता चल जाएगा कि यह एक ईबुक के लिए लैंडिंग पृष्ठ है।
हमने प्रपत्र फ़ील्ड्स को 4 की सीमा तक रखा ताकि लोग बहुत सारे फ़ील्ड्स को भरे बिना जल्दी से पुस्तक तक पहुंच सकें, साथ ही संख्या को पर्याप्त रखते हुए कि हमें साइन-अप के बारे में गुणवत्ता की जानकारी मिली (रीमार्केटिंग के लिए उन्हें अर्हता प्राप्त करने के लिए)।
गुना के नीचे, पुस्तक की सामग्री को साफ-सुथरे खंडों में संक्षेपित किया गया है, जहां कोई आगंतुक पुस्तक का त्वरित अवलोकन प्राप्त कर सकता है और यह तय कर सकता है कि यह उनके लिए मूल्यवान है या नहीं। फिर तल पर, आपको CTA के साथ एक ही फॉर्म फ़ील्ड मिलते हैं ताकि यदि वे ऐसा करना चाहें तो लोग वहां आसानी से साइन-अप कर सकें।
3. उत्पादों की बिक्री
बहुत सारे ईकामर्स स्टोर के मालिक अपने स्टोर को विकसित करने के लिए शॉपिफाई, ईटीसी, विक्स आदि जैसे प्लेटफार्मों पर शुरू करते हैं। एक निश्चित बिंदु के बाद, ये लोग उत्पादों को बेचने के लिए बिक्री पृष्ठों के रूप में लैंडिंग पृष्ठों का उपयोग करते हैं। इसके दो फायदे हैं:
- आप किसी उत्पाद या श्रेणी के लिए सीधे किसी पृष्ठ का प्रचार कर सकते हैं
- आप कमीशन ईकामर्स प्लेटफॉर्म को बिक्री से लेते हैं।
एक लैंडिंग पृष्ठ बिक्री पृष्ठ के रूप में एक लैंडिंग पृष्ठ के डिजाइन से इस अर्थ में लाभ उठाता है कि लोग आपके स्टोर पर नेविगेशन मेनू या अन्य वस्तुओं से विचलित नहीं होते हैं, वे एक उत्पाद देखते हैं, वे इसका विवरण पढ़ते हैं और वे इसे सीधे खरीद लेते हैं यदि उन्हें पसंद है यह। आप डिजिटल और भौतिक दोनों उत्पादों को बेचने के लिए लैंडिंग पृष्ठों का उपयोग कर सकते हैं।
आइए देखते हैं कि बेलोरो ने अपने स्लिम वॉलेट श्रेणियों में से एक को बेचने के लिए लैंडिंग पृष्ठ का उपयोग कैसे किया:
बेलरॉय: अपने बटुए को पतला करें
यह एक उत्कृष्ट उत्पाद लैंडिंग पृष्ठ है जो एनीमेशन का उपयोग करके उत्पाद के लाभ को पूरी तरह से दिखाता है (हालांकि इस स्थिर छवि में दिखाई नहीं देता है, आप स्लाइडर एनीमेशन को देखने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर जा सकते हैं)।
एक सरल लेकिन शक्तिशाली हेडिंग आपका स्वागत करती है, let अपने बटुए को पतला करें ’, सीधे उत्पाद मूल्य को व्यक्त करें। इसके नीचे एक एनीमेशन है जो Be के साथ पारंपरिक बटुए के साइड-बाय-साइड एनीमेशन की तुलना करता है
Conclusion:
यह लेख यह स्पष्ट करता है कि लैंडिंग पृष्ठ वास्तव में एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको बहुत सारे कार्यों को पूरा करने में मदद कर सकता है। सबसे अच्छी बात लैंडिंग पृष्ठों का उपयोग इस शांति में वर्णित कई और कार्यों के लिए किया जा सकता है। ट्रिक यह याद रखना है कि जब भी आप एक विज़िटो का अविभाजित ध्यान चाहते हैं, उन्हें एक लैंडिंग पृष्ठ पर ले जाएं /