Digital Marketing में ब्रांडिंग का क्या महत्व है?

Digital Marketing में ब्रांडिंग का क्या महत्व है?



Digital Marketing में ब्रांडिंग का क्या महत्व है?

आज की दुनिया एक डिजिटल दुनिया है। सब कुछ ऑनलाइन है। ग्राहक उन उत्पादों के लिए ऑनलाइन दिखते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है, वे लगभग किसी भी चीज़ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन जाते हैं, और वे दोस्तों से बात करने के लिए ऑनलाइन जाते हैं। जब भी कोई ग्राहक ऑनलाइन जाता है, तो एक व्यवसाय को उनके साथ जुड़ने का मौका मिलता है। यह कनेक्शन कितना मजबूत है और क्या यह बिक्री की ओर जाता है यह व्यवसाय की ब्रांडिंग पर निर्भर करेगा।


ग्राहक उन ब्रांडों को पहचानते हैं जिनसे वे परिचित हैं और उन ब्रांडों की तुलना में उन कंपनियों से अधिक खरीद करते हैं जिनके बारे में उन्होंने अभी तक नहीं सुना होगा। वे उन ब्रांडों पर भरोसा करते हैं जो उनसे परिचित हैं और उनका एक नए व्यवसाय के साथ संबंध है। यदि यह दो व्यवसायों के लिए नीचे आता है, तो एक जिसे वे पहचानते हैं और एक जिसे वे नहीं करते हैं, ग्राहक उसी के साथ जाने वाला होता है, जिसके पास एक कनेक्शन होता है, भले ही कीमत थोड़ी अधिक हो। ब्रांडिंग से मान्यता और ग्राहकों के साथ जुड़ाव बनता है, जिससे व्यवसायों को बढ़ने में मदद मिलती है।


ब्रांडिंग क्या है?


लोगो, वेबसाइट का रूप और अनुभव, स्टोरफ्रंट कैसा दिखता है, और व्यवसाय के बारे में बाकी सब कुछ ब्रांडिंग में एक साथ आता है, लेकिन यह इससे भी अधिक है। जब वे किसी व्यवसाय के साथ बातचीत करते हैं तो यह सब कुछ एक ग्राहक देखता है और अनुभव करता है। इसमें शामिल है कि कर्मचारी ग्राहकों को कैसे बधाई देते हैं, ग्राहक सोशल मीडिया वेबसाइटों पर क्या देखते हैं और व्यवसाय के पीछे की कहानी। मूल रूप से, यह ग्राहक के व्यवसाय को कैसे मानता है।


एक सुसंगत संदेश डालकर ब्रांडिंग बनाई जाती है। यह व्यवसाय के लिए पृष्ठभूमि की कहानी है, लेकिन यह वेबसाइट से लोगो तक सोशल मीडिया प्रोफाइल में सब कुछ दिखाया गया है। ब्रांडिंग समान होने की आवश्यकता है, चाहे ग्राहक खोज के बाद वेबसाइट के माध्यम से व्यवसाय के बारे में सीखता है या वे एक लिंक को साझा करते हैं जो उनके किसी मित्र ने साझा किया है। किसी व्यवसाय के लिए उचित ब्रांडिंग के साथ, अधिक ग्राहकों को लाने और दोहराने वाले ग्राहकों को बनाना संभव है। ब्रांडिंग इसके अलावा भी कई अन्य लाभ प्रदान कर सकती है।


अपनी ब्रांडिंग को परिभाषित करना


इससे पहले कि कोई व्यवसाय सभी प्लेटफार्मों पर एक सुसंगत संदेश बनाना शुरू कर सके, उन्हें अपनी ब्रांडिंग को परिभाषित करने की आवश्यकता होती है। उन्हें व्यवसाय मिशन, अपने उत्पादों या सेवाओं के लाभों पर विचार करने की आवश्यकता है, जो ग्राहक पहले से ही उनके बारे में सोचते हैं, और वे क्या चाहते हैं कि ग्राहक व्यवसाय के बारे में सोचें। यह सब व्यवसाय के लिए विशिष्ट ब्रांडिंग को परिभाषित करने में मदद करता है, साथ ही वेबसाइट पर या लोगो में किस रंग का उपयोग करना है, वेबसाइट के लिए लेआउट कैसे करना है, सोशल मीडिया वेबसाइटों का उपयोग कैसे करना है, और बहुत कुछ।


किसी व्यवसाय के लिए ब्रांडिंग को परिभाषित करना आसान नहीं है और इसे करने में कुछ समय लगेगा। यह अक्सर ऐसा होता है जहां व्यवसाय मदद के लिए देखते हैं। एक विपणन एजेंसी व्यवसाय के लिए ब्रांडिंग बनाने में मदद कर सकती है, जो सभी प्लेटफार्मों पर स्थिरता के लिए अनुमति देता है। वे व्यवसाय के लिए ब्रांडिंग को परिभाषित करने में मदद कर सकते हैं, फिर एक ब्रांडिंग योजना बना सकते हैं जो व्यापार के लिए सब कुछ है, चाहे वह ग्राहकों के लिए सवालों का जवाब दे या एक नए उत्पाद के लिए पैकेजिंग का निर्माण करे।


ब्रांडिंग और मार्केटिंग का मेल


ब्रांडिंग एक कंपनी की मार्केटिंग शुरू करने के लिए बुनियादी तकनीकों की तरह लग सकता है, जैसे कि हर जगह उपयोग करने के लिए एक लोगो बनाना, और ऐसा इसलिए है क्योंकि वे हाथ से चलते हैं। विपणन एक अच्छी तरह से परिभाषित ब्रांड के बिना संभव है, लेकिन यह उतना प्रभावी नहीं होगा। किसी कंपनी के लिए ब्रांडिंग बनाना यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों को भेजा गया संदेश लगातार कोई फर्क नहीं पड़ता कि मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग किया जाता है या कुछ तकनीकों को संभालना आसान बनाता है क्योंकि लोगो, वेबसाइटों और अधिक के लिए डिज़ाइन पहले से ही किया गया है। यह सभी विपणन तकनीकों के माध्यम से एक सुसंगत संदेश को प्रोत्साहित करता है, जिससे विकास और व्यवसाय के लिए अन्य लाभों का एक टन हो सकता है। एक या दूसरे पर काम करने के बजाय, एक ही समय में दोनों ब्रांडिंग और मार्केटिंग ऑफ़र का लाभ लेना शुरू करने के लिए दोनों पर काम करें।


ब्रांडिंग एकरूपता के साथ-साथ प्लेटफ़ॉर्म बनाता है


एक बार किसी व्यवसाय के लिए ब्रांडिंग को परिभाषित करने के बाद, यह स्थिरता बनाता है। वेबसाइटों पर, पैकेजिंग पर, सोशल मीडिया साइटों पर, और कहीं भी दृश्य समान होंगे। भले ही ग्राहकों के लिए दो अलग-अलग उत्पादों का विपणन किया जा रहा हो, जिस तरह से पैकेजिंग की जाती है, उत्पादों में उपयोग किए जाने वाले रंग या उनकी पैकेजिंग, वेबसाइट पर ऑर्डर का रूप जिस तरह दिखता है, और अधिक सभी नेत्रहीन समान हैं और डालते हैं ग्राहकों को एक ही संदेश। ब्रांडिंग के साथ, वेबसाइटों से लेकर सोशल मीडिया तक, विज्ञापनों से लेकर अन्य सभी चीज़ों को सुनिश्चित करना संभव है, जो सभी लक्षित उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो उन उत्पादों या सेवाओं में रुचि रखते हैं जिन्हें व्यवसाय की पेशकश करनी है।


प्रतियोगिता से बाहर खड़े हो जाओ


वर्तमान डिजिटल दुनिया में, जब ग्राहक किसी उत्पाद या सेवा की तलाश कर रहे हों तो रडार के नीचे खिसकना बहुत आसान है। यदि कोई एक दूसरे से दुनिया भर में है, तो व्यवसाय कोई भी प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं, इसलिए बाहर खड़े होने का एक रास्ता खोजना महत्वपूर्ण है। इससे ब्रांडिंग में मदद मिलती है। ब्रांडिंग यह स्पष्ट करती है कि उत्पाद व्यवसाय से है, न कि किसी प्रतियोगी से, और ग्राहकों को ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है क्योंकि वे व्यवसाय के बारे में अधिक सीखते हैं और क्यों उन्हें एक बार कोशिश करने के बजाय उस व्यवसाय के साथ रहना चाहिए।


ग्राहक मान्यता में सुधार करता है


अधिकांश ग्राहक स्वचालित रूप से कुछ ब्रांडों के बारे में सोचते हैं जब वे उस व्यवसाय के ट्रेडमार्क को देखते हैं। बस एक प्रतीक या लोगो उन्हें कंपनी को पहचानने देता है और उन्हें कंपनी से कुछ खरीदने के बारे में सोचता है। इस तरह से ब्रांडिंग काम करती है। यह सब कुछ लोगो के अनुरूप बनाता है, इसलिए यह ग्राहक पर प्रभाव डालता है, और जब भी वे इसे देखते हैं तो वे इसे पहचानना शुरू कर देते हैं। हालांकि ग्राहक पहली बार ब्रांडिंग के लोगो या अन्य पहलुओं को देखने के बाद व्यवसाय को पहचानना शुरू नहीं करते हैं, वे बार-बार उसी दृश्य को देखने के साथ ही इसे पहचानना शुरू कर देंगे।


व्यवसाय में विश्वास पैदा करें


वह कौन सा व्यवसाय है जो ग्राहक के भरोसे चल रहा है, एक को वे पहचानते हैं या एक जिसे उन्होंने पहले कभी नहीं सुना है? जब ग्राहक व्यवसाय की ब्रांडिंग से अधिक परिचित होने लगते हैं, और जब वे देखते हैं तो वे इसे पहचानना शुरू कर देते हैं, वे व्यवसाय पर अधिक भरोसा करना शुरू करते हैं। वे जानते हैं कि व्यवसाय से क्या अपेक्षा की जाती है, वे जानते हैं कि उन्होंने अतीत में व्यवसाय से उत्पादों या सेवाओं का आनंद लिया है, और वे जानते हैं कि यदि भविष्य में वे व्यवसाय से कुछ खरीदते हैं तो उनके पास एक अच्छा अनुभव होगा। जो ग्राहक किसी व्यवसाय पर भरोसा करते हैं, वे उस व्यवसाय से चिपके रहने की अधिक संभावना रखते हैं जब उन्हें बाद में किसी चीज की आवश्यकता होती है।


ग्राहकों के साथ संबंध बनाएँ


विश्वास बनाने के साथ-साथ ब्रांडिंग से ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में मदद मिल सकती है। ब्रांडिंग में न केवल व्यवसाय के लिए दृश्य, बल्कि उनके संदेश भी शामिल हैं। यह वह है जो ग्राहक इससे जुड़ते हैं। जब वे व्यवसाय मिशन या इतिहास को समझते हैं, तो वे व्यवसाय के साथ भावनात्मक संबंध बनाते हैं। यह एक अविश्वसनीय रूप से मजबूत संबंध है, और यह ग्राहकों को कंपनी से अधिक खरीद के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करता है क्योंकि वे इसके बारे में अधिक देखभाल करना शुरू करते हैं। यह ग्राहकों को वफादार और दोहराने वाले ग्राहकों में बदल देता है, जिससे कंपनी को अधिक काम किए बिना अधिक मुनाफे में लाने में मदद मिल सकती है। विपणन तकनीक अधिक प्रभावी होती है, और ग्राहक जब व्यवसाय से भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं तो उनके बार-बार लौटने की संभावना होती है।


याद रखने योग्य बातें 


एक व्यवसाय एक उत्पाद बनाता है जिसे वे ऑनलाइन बेचते हैं, और वे उस उत्पाद से बिक्री से बहुत पैसा कमाते हैं। वे सभी नए पैकेजिंग के साथ एक नया उत्पाद बनाते हैं, और ग्राहकों को रुचि लेने के लिए पैकेजिंग में उत्पाद के सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड करते हैं। शानदार मार्केटिंग योजना के बावजूद, कई ग्राहक नई पैकेजिंग के कारण व्यवसाय को तुरंत पहचानने में असमर्थ हैं। उन्होंने यह महसूस नहीं किया कि एक व्यवसाय से उन्हें पहले से ही भरोसा है क्योंकि स्थिरता नहीं है।


डिजिटल दुनिया में स्थिरता महत्वपूर्ण है। प्रतियोगिता के टन हैं, इसलिए उपभोक्ताओं के लिए हर चीज़ पर नज़र रखना मुश्किल है। जब किसी व्यवसाय के लिए दृश्य सभी प्लेटफार्मों के अनुरूप होते हैं, तो ग्राहक ब्रांड को पहचानना शुरू कर देते हैं और इस पर अधिक विश्वास करना शुरू करते हैं। जब वे उसी ब्रांडिंग के साथ जारी एक नया उत्पाद देखते हैं, जिससे वे परिचित होते हैं, तो वे इसे खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं। संगति ग्राहकों के साथ मान्यता, विश्वास और वफादारी बनाता है, व्यवसायों को तेजी से बढ़ने और एक ठोस ग्राहक आधार बनाने में मदद करता है।


हो सकता है कि आपकी वर्तमान मार्केटिंग योजना अच्छी चल रही हो, लेकिन अगर आप इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने व्यवसाय के लिए ब्रांडिंग पर काम करने के बारे में सोचें। यदि आपने मार्केटिंग योजना पर काम शुरू नहीं किया है, तो अपने व्यवसाय के लिए ब्रांडिंग के बारे में सोचकर शुरू करें ताकि आप सभी प्लेटफार्मों पर एक समान प्रभाव बना सकें। आज की दुनिया में, कुछ भी जो एक व्यवसाय को खड़ा करने में मदद कर सकता है, महत्वपूर्ण है।